IMD ने इन राज्‍यों के लिए जारी की चेतावनी; उत्तर भारत के कई शहर जलमग्न

जुलाई के महीने में बारिश ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाओं का असर पूरे उत्तर भारत में देखा जा सकता है। पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में भारी बारिश हो रही है। वहीं, कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। भारतीय मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अभी बारिश के राहत मिलने की कोई संभावना नहीं दिख रही है। अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा, हालांकि इस दौरान कुछ इलाकों में तीव्रता कम या ज्यादा हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को पहाड़ों में बारिश की तीव्रता शनिवार को जैसी ही रहेगी, हालांकि मैदानी इलाकों में आज से बारिश की तीव्रता कम होने की संभावना है। लेकिन बारिश का दौर लगातार जारी रहेगा। उत्तर भारत, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले दो दिनों तक मूसलादार बारिश होगी।

अगले दो दिनों के लिए अलर्ट : विभाग के वैज्ञानिक डॉ चरण सिंह ने साफ किया है कि

मैदानी इलाकों में होगी भारी बारिश

वहीं अगर देश के मैदानी इलाकों की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अगले दो दिनों तक अत्यधिक बारिश की संभावना है, लेकिन दो दिनों के बाद तीव्रता कम हो जाएगी। मौसम विभाग बारिश की गतिविधियों पर लगातार नजर बनाए हुए है। उन्होंने यह भी कहा कि पूरे देश में हल्की से मध्यम बारिश जारी है।

दिल्ली में अगले 24 घंटों के लिए येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रमुख तौर पर उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के लिए अलर्ट जारी किया है। वहीं, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, दिल्ली में अगले 24 घंटों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Related posts

Leave a Comment